Skip to main content

Sarkari Resuillt

5823775842874452809

PAN Card Registration, Correction & Other Service 2025

PAN Card Registration, Correction & Other Service 2025

 

पैन कार्ड (Permanent Account Number) भारत में करदाता के लिए आवश्यक पहचान पत्र है। 2025 में पैन कार्ड के लिए पंजीकरण, सुधार और अन्य सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिनसे पैन आवेदन की स्थिति की जांच, पैन कार्ड अपडेट और नई आवेदन प्रक्रिया आसानी से की जा सकती है।

पैन कार्ड आवेदन कैसे करें

  1. आधिकारिक वेबसाइट https://www.pan.utiitsl.com/ या https://eportal.incometax.gov.in/ पर जाएं।

  2. "New PAN Card Registration" टैब पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म भरें।

  3. आवश्यक Documents चुनें और फॉर्म सबमिट करें।

  4. भुगतान करें (भारतीय नागरिक के लिए ₹107) और भुगतान के बाद प्रीलोडेड आवेदन प्रिंट करें।

  5. फोटो चिपकाएं, सिग्नेचर करें, दस्तावेज संलग्न करें और पोस्ट करें।

  6. लगभग 30 दिनों में पैन कार्ड प्राप्त होगा।

पैन कार्ड में सुधार कैसे करें

  • आधिकारिक वेबसाइट पर "Correction in PAN Card" सेक्शन में जाकर फॉर्म भरें।

  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सुधार के लिए शुल्क जमा करें।

  • नाम, पिता का नाम, पता, जन्मतिथि आदि सुधार सकते हैं।

पैन कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण सेवाएं

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, या अन्य मान्य फोटो पहचान पत्र

  • पते का प्रमाण

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

आवेदन शुल्क

  • भारतीय नागरिक ₹107

  • विदेश में रहने वाले भारतीय ₹989

उपयोगी लिंक